cskvssrh

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का प्रकाशन

मैं प्रकाशन प्रक्रिया कैसे शुरू करूं?मैं एक समीक्षक कैसे बन सकता हूँ?प्रस्ताव चरण कब तक है?क्या मुझे किसी पुस्तक के संपादन के लिए रॉयल्टी प्राप्त होती है?क्या आप मेरे द्वारा किसी अन्य भाषा में प्रकाशित पुस्तक को स्वीकार करेंगे?क्या मैं अपनी पुस्तक का दूसरा संस्करण प्रकाशित कर सकता हूँ?क्या मैं आईजीआई ग्लोबल को पहले प्रकाशित काम जमा कर सकता हूं?साहित्यिक चोरी पर प्रकाशक की स्थिति क्या है?क्या मेरा पुस्तक अध्याय/पत्रिका लेख सही ढंग से प्रारूपित है?क्या आप .tex (LaTeX) या .pdf सबमिशन स्वीकार करते हैं?क्या मुझे किसी तृतीय पक्ष से छवियों के लिए अनुमति की आवश्यकता है?क्या मुझे ब्रिटिश या अमेरिकी अंग्रेजी का उपयोग करना चाहिए?क्या IGI Global विषयों या अन्य तकनीकी शब्दों के नाम को बड़े अक्षरों में लिखता है?क्या मेरे काम को प्रकाशन से पहले कॉपी किया जाएगा?क्या मुझे रिलीज़ होने से पहले अपने प्रकाशन का प्रमाण दिखाई देगा?क्या मैं अपने आईजीआई ग्लोबल प्रकाशन का पुन: उपयोग कर सकता हूं?मैं अपने काम को ओपन एक्सेस कैसे प्रकाशित कर सकता हूं? मुझे अपने प्रकाशन की कितनी मानार्थ प्रतियां प्राप्त होंगी? मैं उनसे कब उम्मीद कर सकता हूं?क्या आप पाठ्यपुस्तकें, कैसे-कैसे मार्गदर्शिकाएँ, या नियमावली प्रकाशित करते हैं?मेरे प्रकाशित कार्य की रक्षा कैसे की जाएगी?मैं अपनी पत्रिका को अनुक्रमित कैसे कर सकता हूँ?
ऊपरमैं प्रकाशन प्रक्रिया कैसे शुरू करूं?
यदि आप किसी पुस्तक को संपादित करने या लिखने में, या किसी नई पत्रिका के प्रधान संपादक बनने में रुचि रखते हैं, तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपयाएक प्रस्ताव प्रस्तुत करें . आपका प्रस्ताव प्राप्त होने पर, हमारी अधिग्रहण टीम आपकी योजना का आकलन करेगी और आगे की समीक्षा के संबंध में प्रतिक्रिया प्रदान करेगी। प्रस्ताव हमारे . को भरकर जमा किए जा सकते हैंऑनलाइन प्रस्ताव फॉर्म बुक करें,जर्नल ऑनलाइन प्रस्ताव प्रपत्र, या अधिग्रहण विभाग से संपर्क कर रहे हैंअधिग्रहण@igi-global.com.

वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक पुस्तक अध्याय या जर्नल लेख लिखने में रुचि रखते हैं, तो आप हमारे पर सामग्री और सबमिशन दिशानिर्देशों के लिए सभी सक्रिय IGI ग्लोबल कॉल की सूची पा सकते हैं।पेपर्स पेज के लिए कॉल करें . कृपया हमारा भी देखेंलेखक दिशानिर्देशपांडुलिपि स्वरूपण और प्रकाशन आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

ऊपरमैं एक समीक्षक कैसे बन सकता हूँ?
आईजीआई ग्लोबल जर्नल के लिए समीक्षक बनने के लिए आवेदन करने के लिए, पहले पूरा करेंआवेदन पत्र . कृपया बेझिझक कई पत्रिकाओं में आवेदन करें जो आपकी रुचियों और विशेषज्ञता के क्षेत्रों के अनुकूल हों। यदि पत्रिका के प्रधान संपादक आपके आवेदन को स्वीकार करते हैं, तो आपसे विचार के लिए पत्रिका को प्रस्तुत पांडुलिपियों की समीक्षा करने के लिए संपर्क किया जाएगा। सभी समीक्षक एक वर्ष की अवधि के लिए तदर्थ आधार पर अपनी भूमिका शुरू करेंगे, और इस अवधि के सफल समापन पर पूर्ण संपादकीय समीक्षा बोर्ड की स्थिति के लिए विचार किया जा सकता है, जिसमें बाद में एसोसिएट संपादक को पदोन्नति की संभावना है।

ऊपरप्रस्ताव चरण कब तक है?
आपके प्रस्ताव के प्रारंभिक मूल्यांकन में आपका प्रस्ताव प्राप्त होने में लगभग 1-2 सप्ताह लगेंगे। हमारे संग्रह के लिए आपके प्रस्ताव की उपयुक्तता के आधार पर, बाद की समीक्षा प्रक्रिया में 2-4 सप्ताह लग सकते हैं।

ऊपरक्या मुझे किसी पुस्तक के संपादन के लिए रॉयल्टी प्राप्त होती है?
आईजीआई ग्लोबल एकमुश्त मानदेय प्रदान करता है जिसका भुगतान पुस्तक के लेखक/संपादक को पुस्तक के प्रकाशन पर किया जाता है। इसके अलावा, यदि पुस्तक की रिलीज की तारीख के बाद दो साल की अवधि के भीतर पुस्तक की न्यूनतम 150 कुल प्रतियां बेची जाती हैं, जो प्रकाशक को इस पुस्तक परियोजना में अपने समग्र निवेश की वसूली के लिए आवश्यक है, तो IGI ग्लोबल संपादक को अतिरिक्त 10% रॉयल्टी का भुगतान करेगा। (यदि लागू हो, संपादकों के बीच समान रूप से विभाजित किया जाए) उस दो साल की अवधि के भीतर प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूपों में बेची गई प्रत्येक अतिरिक्त (150 इकाइयों से अधिक) पूरी पुस्तक प्रति पर। संपादक को पुस्तक प्रकाशन की तिथि से दो वर्षों तक अर्जित रॉयल्टी का भुगतान किया जाएगा।

ऊपरक्या आप मेरे द्वारा किसी अन्य भाषा में प्रकाशित पुस्तक को स्वीकार करेंगे?
दुनिया भर में हमारे पुस्तक विक्रेताओं और ई-कंटेंट विक्रेताओं के साथ हमारे विभिन्न समझौतों के कारण, आईजीआई ग्लोबल के पास उस सामग्री का पूर्ण कॉपीराइट होना चाहिए जिसे हम प्रकाशित करते हैं, इसलिए हम पहले से प्रकाशित किसी भी काम का पुनर्मुद्रण नहीं कर सकते हैं। संभावित प्रकाशन के लिए आपकी सामग्री के संशोधन की समीक्षा करने में हमें खुशी होगी, यदि आप अपनी पिछली पुस्तक को बढ़ाना और अपडेट करना चाहते हैं।

ऊपरक्या मैं अपनी पुस्तक का दूसरा संस्करण प्रकाशित कर सकता हूँ?
हम वास्तव में "दूसरे संस्करण" के विपरीत अनुवर्ती प्रकाशनों का समर्थन करते हैं। हमने पाया है कि हमारे बाजार पहले शीर्षक के जारी होने के बाद से विकसित हुई प्रगति पर जोर देने के साथ अद्यतन, संशोधित, और/या उन्नत किए गए शीर्षकों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। हम संपादकों को न केवल मूल लेखकों को अपने अध्यायों को अद्यतन करने के लिए आमंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, बल्कि पिछले शीर्षक के मूल्यवान शोध को बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त विशेषज्ञों को भी आमंत्रित करते हैं।

ऊपरक्या मैं आईजीआई ग्लोबल को पहले प्रकाशित काम जमा कर सकता हूं?
IGI ग्लोबल पहले प्रकाशित सामग्री या एक साथ प्रस्तुतियाँ स्वीकार नहीं करता है। ज्यादातर मामलों में यह पेशेवर नैतिकता में एक गंभीर उल्लंघन का प्रतिनिधित्व करता है। यदि कार्य को पर्याप्त रूप से अद्यतन किया गया है, पूरी तरह से नया कार्य बनने के लिए पर्याप्त है, तो मूल शोध की बौद्धिक संपदा का पुन: उपयोग किया जा सकता है, हालांकि, शब्दशः पाठ के बड़े हिस्से को शामिल नहीं किया जा सकता है। यदि इस संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया मूल प्रकाशन अनुबंध, IGI ग्लोबल के प्रकाशन अनुबंधों की समीक्षा करें और सीधे IGI ग्लोबल से संपर्क करें।

ऊपरसाहित्यिक चोरी पर प्रकाशक की स्थिति क्या है?
आईजीआई ग्लोबल साहित्यिक चोरी की चिंताओं को बहुत गंभीरता से लेता है। प्रकाशन के लिए स्वीकार किए जाने से पहले सभी पांडुलिपियों को साहित्यिक चोरी के लिए जांचा जाता है। कृपया सुनिश्चित करें कि बाहरी स्रोतों से ली गई सभी जानकारी ठीक से उद्धृत की गई है और सभी विचार आपके अपने शब्दों में बनाए गए हैं। साहित्यिक चोरी के सभी उदाहरणों को सुधार के लिए तुरंत लेखकों को वापस कर दिया जाएगा और प्रकाशन से पांडुलिपि को हटाने का कारण हो सकता है।यहां क्लिक करेंनैतिक प्रकाशन प्रथाओं पर पूर्ण आईजीआई वैश्विक वक्तव्य देखने के लिए।

ऊपरक्या मेरा पुस्तक अध्याय/पत्रिका लेख सही ढंग से प्रारूपित है?
कृपया सुनिश्चित करें कि आपका अध्याय या लेख में हैडॉक्टर,.docx, याआरटीएफ प्रारूप, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के इन-टेक्स्ट उद्धरण और संदर्भ सूची शैली का सही ढंग से उपयोग करता है, कि सभी समीकरण संपादन योग्य हैं (एम्बेडेड चित्र नहीं), और 100% आवर्धन पर प्रदर्शित होने पर सभी आंकड़े स्पष्ट हैं। कृपया हमारे देखेंलेखक दिशानिर्देशअधिक जानकारी के लिए, या पर जाएँयोगदानकर्ता संसाधन पृष्ठ . हमारे टाइपसेटर टाइपसेटिंग के दौरान हमारे हाउस स्टाइल के अनुसार सभी फोंट का मानकीकरण करेंगे, इसलिए कृपया अपने अध्याय या लेख की सामग्री को सही करने पर विशेष ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि यह अंतिम और त्रुटि मुक्त है।

ऊपरक्या तुम स्वीकार करते हो.टेक्स(लाटेक्स) यापीडीएफप्रस्तुतियाँ?
दुर्भाग्य से, कोई भी फ़ाइल प्रारूप जो पूरी तरह से परिवर्तित नहीं होता हैडॉक्टरया.docx हमारे टाइपसेटिंग कार्यप्रवाह के साथ असंगत है। हमारे टाइपसेटर्स के लिए एक पेशेवर प्रकाशन बनाने के लिए, हमारे पास सभी सबमिशन होना चाहिएडॉक्टर,.docx, याआरटीएफ . अन्यथा, परिणाम घटिया प्रकाशन होगा। कृपया अपने काम को एक संगत प्रारूप में प्रारूपित करें या इसे अंतिम जमा करने की समय सीमा से पहले अच्छी तरह से परिवर्तित कर लें।

ऊपरक्या मुझे किसी तृतीय पक्ष से छवियों के लिए अनुमति की आवश्यकता है?
छवियों को पुनर्प्रकाशित करने के लिए अक्सर कॉपीराइट धारक से लिखित अनुमति की आवश्यकता होती है। कुछ प्रकाशक विशेष रूप से अपने लेखकों को आंकड़ों का पुन: उपयोग करने की अनुमति देते हैं, इसलिए यदि आप पिछले प्रकाशन से अपने स्वयं के आंकड़े का पुन: उपयोग कर रहे हैं, तो उन समझौतों की समीक्षा करें जिनके तहत आपका काम प्रकाशित हुआ था। यदि आप किसी और के आंकड़े का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उनके प्रकाशक से संपर्क करने और अनुमति का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है। IGI ग्लोबल आपको किसी भी अनुमति शुल्क की प्रतिपूर्ति नहीं करेगा, इसलिए कृपया ध्यान से विचार करें कि क्या आपको जो आंकड़ा चाहिए वह आवश्यक है। एक टेम्पलेट अनुमति अनुरोध ईमेल और प्रपत्र में पाया जाता हैछवि गाइड . लोगो, नाबालिगों की तस्वीरें, फिल्मों के स्क्रीन शॉट्स और पत्रिकाओं, किताबों या अन्य व्यावसायिक प्रकाशनों से लिए गए आंकड़ों के लिए लगभग हमेशा अनुमति की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर मिली छवियों को अनुमति की आवश्यकता हो सकती है या नहीं भी हो सकती है और यदि आवश्यक हो तो अनुमति प्राप्त करना लेखक के रूप में आप पर निर्भर है।

कुछ मामलों में, अपनी बात को बेहतर ढंग से समझाने के लिए किसी आकृति को अनुकूलित करना संभव हो सकता है। इस मामले में, किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है; बस आकृति को इस रूप में उद्धृत करें ([एपीए शैली उद्धरण] से अनुकूलित)।

ऊपरक्या मुझे ब्रिटिश या अमेरिकी अंग्रेजी का उपयोग करना चाहिए?


ऊपरक्या IGI Global विषयों या अन्य तकनीकी शब्दों के नाम को बड़े अक्षरों में लिखता है?
पूंजीकरण नियमों के संबंध में एक घर शैली स्थापित करने के लिए, IGI Global केवल उन शब्दों को बड़ा करेगा जो उचित संज्ञा हैं। इसके अलावा, विश्वविद्यालयों में विभागों के नाम और विश्वविद्यालयों के भीतर पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों के नाम, साथ ही सांद्रता / प्रमुख शामिल करने के लिए अपवाद बनाए गए हैं। अन्यथा, अकादमिक अध्ययन या रुचि के क्षेत्र, या विषयों के नाम पूंजीकृत नहीं किए जाएंगे। इस प्रारूप का उपयोग उन लेखकों और संपादकों के बीच मानकीकरण के साधन के रूप में किया जाता है जिनके लिए पूंजीकृत होने के बारे में आम सहमति का वर्तमान अभाव है।

सही उपयोग के उदाहरण:

पूंजीकृत:मिशिगन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान विभाग अब 2013 में शुरू होने वाले अपने प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए समानांतर और वितरित कंप्यूटिंग वैकल्पिक प्रदान करेगा।

पूंजीकृत नहीं:कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में एक नया अनुप्रयोग समानांतर और वितरित कंप्यूटिंग है, जो एक आशाजनक अनुशासन है जो विभिन्न प्रकार के नए उपकरणों और प्रौद्योगिकियों की पेशकश करता है।

ऊपरक्या मेरे काम को प्रकाशन से पहले कॉपी किया जाएगा?
अंतिम प्रकाशन के लिए सबमिट की गई सामग्री की टंकण सटीकता के लिए आप जिम्मेदार हैं। IGI Global हमारी टाइपसेटिंग प्रक्रिया की तैयारी में मामूली स्वरूपण विसंगतियों को ठीक करेगा, जिसमें आपकी संदर्भ सूची को CrossRef और अन्य ऑनलाइन संदर्भ डेटाबेस से लिंक करना शामिल है। हालांकि, भाषा के उपयोग में त्रुटियों के लिए आपके काम की पूरी तरह से जांच नहीं की जाएगी। कृपया इन त्रुटियों के लिए अपना काम विशेष रूप से पढ़ें या अंतिम सबमिशन से पहले अपने काम को पेशेवर रूप से कॉपी करें।

ऊपरक्या मुझे रिलीज़ होने से पहले अपने प्रकाशन का प्रमाण दिखाई देगा?
हाँ। आपके प्रकाशन के जारी होने से पहले, आपको अंतिम टाइपसेट प्रकाशन का प्रमाण भेजा जाएगा और पाठ में मौजूद किसी भी त्रुटि की पहचान करने का अवसर दिया जाएगा। आप व्यापक परिवर्तन नहीं कर पाएंगे; यह कदम संक्षिप्त है और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि टाइपसेटिंग के दौरान कोई त्रुटि न हो। पंक्ति-दर-पंक्ति प्रतिलिपि संपादन की अनुमति नहीं होगी; अनुच्छेदों या अध्यायों को जोड़ने, स्थानांतरित करने या हटाने की अनुमति नहीं होगी; और आईजीआई ग्लोबल को मूल अंतिम प्रस्तुति में मौजूद किसी भी त्रुटि को ठीक करना हमारे विवेक पर होगा।

ऊपरक्या मैं अपने आईजीआई ग्लोबल प्रकाशन का पुन: उपयोग कर सकता हूं?
हम पुन: उपयोग के संदर्भ में अकादमिक लेखकों की जरूरतों को अच्छी तरह से समझते हैं, और हमें शैक्षिक, पेशेवर या व्यक्तिगत उन्नति से जुड़े उपयोगों के लिए अनुमति प्रदान करने में प्रसन्नता हो रही है। हालांकि, हमें यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से उपयोग वैध हैं, हमें इस अनुमति के रिकॉर्ड की आवश्यकता है। यह आंशिक रूप से एक लेखक के रूप में, डुप्लिकेट सबमिशन या स्वयं-साहित्यिक चोरी के किसी भी आरोप से आपकी रक्षा करने के लिए है। यह हमारे वितरण भागीदारों के लिए भी आवश्यक है, जिसके बिना आपका काम ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक नहीं पहुंच पाएगा। हमारी उचित उपयोग नीति के लिए कृपया हमसे संपर्क करें, जिसमें एक अनुरोध फ़ॉर्म शामिल है। यदि आप अनिश्चित हैं कि अनुमति दी जाएगी या नहीं, तो आप हमारे प्रकाशन समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले विशिष्ट उपयोगों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

ऊपरमैं अपने काम को ओपन एक्सेस कैसे प्रकाशित कर सकता हूं?
आईजीआई ग्लोबल हाइब्रिड ओपन एक्सेस मॉडल के तहत कई पत्रिकाओं की पेशकश करता है। आईजीआई ग्लोबल में ओपन एक्सेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए, वर्तमान में ओपन एक्सेस सबमिशन स्वीकार करने वाली पत्रिकाओं की सूची सहित, कृपया हमारे देखेंएक्सेस पेज खोलें

ऊपर मुझे अपने प्रकाशन की कितनी मानार्थ प्रतियां प्राप्त होंगी? मैं उनसे कब उम्मीद कर सकता हूं?
कृपया IGI Global के साथ अपने प्रकाशन अनुबंध की समीक्षा करें। यदि आपको प्रकाशन की एक प्रिंट प्रति प्राप्त करनी है, तो यह प्रकाशन की तारीख से दो महीने के भीतर आ जानी चाहिए। यदि आपके द्वारा प्रदान किया गया डाक पता यूएस के बाहर का है, तो आप तक पहुंचने में पूरे दो महीने लग सकते हैं। यदि आपको प्रति प्राप्त नहीं होती है, तो कृपया संपर्क करेंcust@igi-global.comआपके नाम, अध्याय का शीर्षक (यदि लागू हो), और पुस्तक का शीर्षक।

कृपया ध्यान दें कि आईजीआई ग्लोबल मानार्थ प्रतियां भेजने के लिए तीसरे पक्ष के शिपर का उपयोग करता है। अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट के लिए औसत डिलीवरी का समय 4-6 सप्ताह और घरेलू शिपमेंट के लिए 2-4 सप्ताह है। ट्रैकिंग नंबर उपलब्ध नहीं हैं।

आपकी ऑनलाइन सामग्री तक पहुँचने और/या मानार्थ प्रति के लिए आपके पते की पुष्टि करने के निर्देश आपको ईमेल किए जाएंगे, इसलिए कृपया इस ईमेल के लिए कोई भी स्पैम फ़िल्टर जांचें। उन्हें . से भेजा जाएगाmarketing@igi-global.comप्रकाशन के जारी होने के एक सप्ताह के भीतर।

ऊपरक्या आप पाठ्यपुस्तकें, कैसे-कैसे मार्गदर्शिकाएँ, या नियमावली प्रकाशित करते हैं?
कोर्स एडॉप्शन पेजज्यादा सीखने के लिए!

ऊपरमेरे प्रकाशित कार्य की रक्षा कैसे की जाएगी?
अपनी बौद्धिक संपदा की रक्षा करना और यह सुनिश्चित करना कि इसके लेखकों/संपादकों को आईजीआई ग्लोबल की पुस्तकों और पत्रिकाओं में प्रकाशित अपने शोध और विचारों के लिए पूर्ण मान्यता प्राप्त हो, आईजीआई ग्लोबल का पूरा इरादा है। हालांकि, कॉपीराइट का उल्लंघन करने वालों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी संभावित साधनों के आलोक में, विशेष रूप से उन देशों में जहां कॉपीराइट कानूनों को मान्यता या लागू नहीं किया जाता है, बौद्धिक संपदा को अवैध उपयोगों से पूरी तरह से सुरक्षित करना बेहद मुश्किल है। आईजीआई ग्लोबल आज की इलेक्ट्रॉनिक दुनिया में अपने प्रकाशनों को हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के साथ सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठाता है।

ऊपरमैं अपनी पत्रिका को अनुक्रमित कैसे करूँ?
अपनी पत्रिका को अनुक्रमित करने के लिए, अनुक्रमण दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण हैयहां.